आधार पर लगी फोटो है पुरानी? इन स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम

आप UIDAI वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड में अपनी पुरानी फोटो को चेंज करके नई फोटो अपडेट करा सकते हैं। इसके प्रोसेस की जानकारी जानने के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

nishant2
By Nishant
Published on
आधार पर लगी फोटो है पुरानी? इन स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम
आधार पर लगी फोटो है पुरानी? इन स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम

Change Photo in Aadhar Card: जैसा की आप सभी जानते हैं कि आधार हमारी पहचान है, इसलिए हर जगह आपसे पहचान के रूप में आधार कार्ड मांगा जाता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, किसी योजना में आवेदन करने एवं किसी भी दस्तावेज को बनाने एवं कई कार्यो के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि आपको समय-समय पर आधार कार्ड में चेंज करना आवश्यक होता है, क्योंकि कई बार हम अपनी जानकारी को चेंज करते हैं जैसे कि मोबाइल नंबर, नाम अथवा फोटो आदि, अतः हमें आधार कार्ड में भी अपडेट कराना होता है। आज हम आपको यहां बताएं कि आधार कार्ड में लगी पुरानी फोटो को कैसे अपडेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Link Email Id to Aadhar Card: आधार कार्ड में ईमेल आईडी लिंक कैसे करें? जानें आसान तरीका

आधार कार्ड पर बदल सकें फोटो

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई UIDAI पोर्टल की वेबसाइट पर नागरिकों को आधार कार्ड से सम्बंधित कई जानकारी एवं सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जाती है। अगर आप अपने आधार कार्ड में कुछ परिवर्तन कराना चाहते हैं जैसे कि आप पुरानी फोटो को चेंज करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। समय समय पर आधार कार्ड में अपनी जानकारी को दर्ज कराना आवश्यक होता है। आधार कार्ड में नई फोटो अपडेट कराने के साथ आप अपना मोबाइल नंबर, नाम, पता, उम्र एवं ईमेल आईडी आदि जानकारी चेंज करवाके अपडेट कर सकते हैं। अगर आप बायोमेट्रिक जानकारी (फिंगरप्रिंट, आइरिस एवं फोटो) चेंज करते हैं तो इसके लिए आपको एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होता है।

यह भी पढ़ें- E Aadhaar Card Password: आधार कार्ड की PDF फाइल का पासवर्ड क्या है?

यह भी देखें आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करना अब हुआ आसान, जानें पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करना अब हुआ आसान, जानें पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड पर लगी फोटो कैसे चेंज करें?

आधार पर लगी पुरानी फोटो को बदलने के लिए हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट http://uidai.gov.in पर विजिट करना है।
  • फिर आपको यहां से आधार का नामांकन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। इसके अतिरिक्त आप आधार सेवा केंद्र अथवा CSC केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी पूछी गई है उसे ध्यान से पढ़कर दर्ज करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इसे आधार सेवा केंद्र अथवा सीएससी केंद्र में जमा करवा देना जहां से आपने इसे प्राप्त किया है।
  • इसके बाद केंद्र के आधिकारिक द्वारा बायोमेट्रिक सत्यापन के जरिए सभी जानकारी की पुष्टि की जाएगी।
  • अब आधार कार्ड में नई फोटो अपलोड करने के लिए अधिकारी द्वारा आपकी नई फोटो खींची जाएगी।
  • इसके पश्चात आपको आधार अपडेट करने के लिए 100 रूपए का शुल्क भुगतान करना है।
  • भुगतान के बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ पावती पर्ची भी प्रदान की जाएगी, इसकी सहायता से आप UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करके अपने द्वारा कराए गए परिवर्तन को चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड में नई जानकारी अपडेट होने में करीबन 90 दिन तक का समय लग जाता है। आप URN नंबर की सहायता से अपने आधार कार्ड अपडेट के स्थिति चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड अपडेट होने के बाद आप इसे UIDAI के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं अथवा आधार सेवा केंद्र/ CSC केंद्र में जाकर आधार कार्ड प्रिंट करा सकते हैं।

यह भी देखें आधार कार्ड बनवाने व अपडेट करने के लिए घर बैठे Appointment कैसे बुक करें?

आधार कार्ड बनवाने व अपडेट करने के लिए घर बैठे Appointment कैसे बुक करें?

Leave a Comment