Aadhaar Free Update: भूल तो नहीं गए … बस 5 दिन बाकी, खत्म हो रही डेडलाइन! इसके बाद काम नहीं आएगा आधार

UIDAI ने आधार अपडेट की मुफ्त सुविधा की डेडलाइन 14 सितंबर 2024 तय की है। यह आपके आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने का आखिरी मौका है। इसके बाद आपको इस सेवा के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

nishant2
By Nishant
Published on
Aadhaar Free Update: भूल तो नहीं गए ... बस 5 दिन बाकी, खत्म हो रही डेडलाइन! इसके बाद काम नहीं आएगा आधार

Aadhaar Free Update Deadline: भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड आज सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन चुका है, जो न केवल पहचान प्रमाण के रूप में काम करता है, बल्कि बैंक अकाउंट खोलने, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और संपत्ति खरीदने जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत है या अपडेट करनी है, तो इसे तुरंत कर लें, क्योंकि 14 सितंबर 2024 के बाद आधार कार्ड अपडेट के लिए फ्री सेवा समाप्त हो रही है। इसके बाद आपको इसके लिए शुल्क देना होगा।

14 सितंबर तक फ्री आधार अपडेट सुविधा

UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने आधार कार्ड धारकों को अपने डॉक्युमेंट्स और जानकारी को फ्री में अपडेट करने का एक आखिरी मौका दिया है। यह सुविधा 14 सितंबर 2024 तक उपलब्ध है। अगर आपने पिछले 10 सालों में आधार अपडेट नहीं किया है, तो यह आपके लिए इसे फ्री में अपडेट करने का आखिरी अवसर है। इसके बाद, इस सेवा के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

कई बार बढ़ाई जा चुकी है डेडलाइन

फ्री आधार अपडेट की यह सुविधा पहले 14 मार्च 2024 तक थी, जिसे बढ़ाकर 14 जून 2024 किया गया, और फिर इसे एक और एक्सटेंशन देकर 14 सितंबर 2024 तक कर दिया गया है। हालांकि, अब यह संभावना कम है कि इस डेडलाइन को आगे बढ़ाया जाएगा, इसलिए नागरिकों से अपील की जा रही है कि वे जल्द से जल्द अपने आधार की जानकारी को अपडेट कर लें।

फ्री अपडेट के बाद देना होगा शुल्क

UIDAI ने स्पष्ट किया है कि 14 सितंबर के बाद myAadhaar Portal पर आधार अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। यह शुल्क सिर्फ ऑनलाइन अपडेट्स के लिए लागू होगा, जबकि ऑफलाइन अपडेट्स के लिए पहले से ही शुल्क लागू है। इसलिए, जिन लोगों को अपनी जानकारी अपडेट करनी है, वे इसे मुफ्त में कराने का यह अवसर न चूकें।

आधार कार्ड कैसे करें अपडेट?

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे आप अपना आधार अपडेट कर सकते हैं:

यह भी देखें Aadhaar Card: आधार अपडेट के लिए मांगे फीस तो ऐसे करें शिकायत

Aadhaar Card: आधार अपडेट के लिए मांगे फीस तो ऐसे करें शिकायत

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर “My Aadhaar” पोर्टल पर क्लिक करें।
  3. आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी (OTP) के जरिए लॉगिन करें।
  4. लॉगिन के बाद अपनी डिटेल्स की जांच करें। अगर जानकारी सही है, तो सही वाले बॉक्स पर टिक करें।
  5. अगर कोई जानकारी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेन्यू से पहचान दस्तावेज सेलेक्ट करें और सही दस्तावेज अपलोड करें।
  6. दस्तावेज़ को JPEG, PNG, या PDF फॉर्मेट में अपलोड किया जा सकता है।

क्यों जरूरी है आधार अपडेट?

आधार कार्ड की जानकारी अपडेट होना आवश्यक है ताकि आपकी पहचान से जुड़ी कोई गलती न हो और आप सभी सरकारी योजनाओं का सही ढंग से लाभ उठा सकें। अगर आपकी जानकारी अपडेट नहीं होती है, तो कई जरूरी सेवाओं से वंचित हो सकते हैं, जैसे:

  • बैंक अकाउंट खोलने में समस्या
  • सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले सकते
  • पासपोर्ट और अन्य पहचान पत्र के लिए आधार की आवश्यकता

यदि आपने अब तक अपना आधार अपडेट नहीं किया है, तो इसे जल्द से जल्द ऑनलाइन myAadhaar Portal के जरिए निपटा लें और इस सेवा का लाभ उठाएं।

UIDAI द्वारा आधार कार्ड की फ्री अपडेट सुविधा की डेडलाइन 14 सितंबर 2024 है। इसके बाद ऑनलाइन अपडेट के लिए 50 रुपये शुल्क देना होगा। अभी यह सुविधा myAadhaar पोर्टल पर फ्री है।

यह भी देखें Aadhaar Card: इसी महीने पूरा करें आधार से जुड़े ये तीन जरूरी काम, वरना बढ़ जाएगी आपकी परेशानी

Aadhaar Card: इसी महीने पूरा करें आधार से जुड़े ये तीन जरूरी काम, वरना बढ़ जाएगी आपकी परेशानी

Leave a Comment