आधार बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किया तो खाता हो जाएगा ब्लॉक? जानें क्या है खबर

nishant2
By Nishant
Published on

हर दिन सोशल मीडिया पर अपलोड कई पोस्ट वायरल होती है, ऐसे ही कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आप आधार बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपका बैंक खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। यानी की अब हमें आधार बैंकिंग चालू करने के लिए महीने में कम से कम एक बार आधार से पैसों का लेन-देन करना होगा. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस दावा पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. तो आइए जानते है क्या सच में आधार बैंकिंग का इस्तेमाल न करने पर खाता ब्लॉक हो जायेगा ? जानें सही खबर.

आधार बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किया तो खाता हो जाएगा ब्लॉक? जानें क्या है खबर
aadhar banking

क्या था मामला ?

यह सच है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने आधार बैंकिंग में नए अपडेट किए हैं। इन अपडेट के अनुसार अब हर महीने कम से कम एक बार आधार से पैसों का लेन-देन करना अनिवार्य है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो आधार से लेन-देन की सुविधा रद्द कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़े : आधार कार्ड असली है या नकली, घर बैठे अपने फोन से ऐसे चेक करें

PIB Fact Check

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस बात का स्पष्टीकरण दिया है कि आधार बैंकिंग का इस्तेमाल अनिवार्य नहीं है और इसका इस्तेमाल न करने पर आपके बैंक खाते को ब्लॉक नहीं किया जाएगा। हालांकि, कुछ बैंक अपने ग्राहकों को आधार बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

यह भी देखें Order Aadhaar PVC Card: ऑनलाइन पीवीसी कार्ड कैसे ऑर्डर करें ?

घर बैठे ऑर्डर करें Aadhaar PVC Card बस 50 रुपए में, यहां देखें इसकी पूरी प्रोसेस

यह अफवाह भ्रामक है और लोगों को गुमराह कर रही है। RBI ने ये भी कहा कि इस तरह की गलत जानकारी फैलाने से बचें, केवल सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करें.

आज के समय में सोशल मिडिया जितना अच्छा है उतना बुरा भी है, कई लोग डिजिटल उपकरणों का गलत उपयोग कर रहे है जिस वजह से हम गलत खबरों को सच मान लेते है. किसी भी वायरल पोस्ट या वीडियो को सच मानने से पहले उसकी जांच पड़ताल कर लीजिए.

यह भी देखें आधार अपडेट हिस्ट्री कैसे चेक करें: Check Aadhaar Update History

Aadhaar Update History: कहां-कहां यूज हो रहा है आपका आधार? ये रहा आधार हिस्‍ट्री चेक करने का आसान तरीका

Leave a Comment