Aadhaar Card News: जरूरी खबर! आधार कार्ड से अब नहीं होगे ये 2 जरूरी काम, तुरंत करें चेक

आधार कार्ड से अब एनरोलमेंट आईडी का उपयोग पैन कार्ड बनाने और आईटीआर फाइल करने के लिए नहीं किया जा सकता। UIDAI ने आधार अपडेट की फ्री सुविधा की तारीख बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दी है, जो केवल ऑनलाइन उपलब्ध है। ऑफलाइन अपडेट के लिए ₹50 शुल्क देना होगा।

nishant2
By Nishant
Published on
Aadhaar Card News: जरूरी खबर! आधार कार्ड से अब नहीं होगे ये 2 जरूरी काम, तुरंत करें चेक

आधार कार्ड न्यूज: आधार कार्ड का उपयोग कई कामों के लिए किया जाता है, चाहे वह बैंक अकाउंट खोलना हो या गैस कनेक्शन लेना हो। लेकिन, आधार कार्ड से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर आई है। अब दो खास कामों के लिए आप आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे। आइए, आपको बताते हैं ये दोनों काम कौन-कौन से हैं।

इन 2 कामों के लिए नहीं कर पाएंगे आधार कार्ड का उपयोग

  1. एनरोलमेंट आईडी का उपयोग: पहले, जब आप आधार के लिए आवेदन करते थे, तो आपको एक आधार एनरोलमेंट आईडी मिलती थी, जिसका उपयोग आप आधार कार्ड न होने पर भी कर सकते थे। लेकिन अब इस आधार एनरोलमेंट आईडी का उपयोग आप नहीं कर पाएंगे।
  2. पैन कार्ड आवेदन: इसके अलावा, आधार एनरोलमेंट आईडी का उपयोग पैन कार्ड बनवाने के लिए भी नहीं किया जा सकता है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप एनरोलमेंट आईडी से पैन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं। इसके साथ ही, आईटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) फाइल करने के लिए भी अब आप आधार एनरोलमेंट आईडी का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

आधार कार्ड को अपडेट करने की डेट बढ़ी

आधार अपडेट के लिए यूआईडीएआई ने 14 जून 2024 तक फ्री अपडेशन का मौका दिया था। हालांकि, यह सुविधा अब बढ़ा दी गई है। UIDAI ने फ्री अपडेट की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया है। इससे पहले भी कई बार फ्री अपडेशन की तारीख बढ़ चुकी है।

यह सुविधा अब केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध है। ऑफलाइन, यानी आधार केंद्र जाकर अपडेट करने के लिए यूजर को ₹50 प्रति अपडेट का चार्ज देना होगा।

ऐसे करें आधार को ऑनलाइन अपडेट

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

यह भी देखें आधार कार्ड अपडेट का बदल गया नियम, इस काम के लिए ये डॉक्यूमेंट अनिवार्य

आधार कार्ड अपडेट का बदल गया नियम, इस काम के लिए ये डॉक्यूमेंट अनिवार्य

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आधार अपडेट चुनें: आधार अपडेट के ऑप्शन को चुनें।
  3. पता अपडेट (अगर आवश्यक हो): अगर आपको पता अपडेट करना है तो इस ऑप्शन को चुनें।
  4. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें: अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और मोबाइल पर आए ओटीपी को भरें।
  5. दस्तावेज़ अपलोड करें: ‘अपडेट डॉक्यूमेंट्स’ पर क्लिक करें और स्क्रीन पर दिखाए गए निर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  6. अपडेट अनुरोध सबमिट करें: आधार विवरण और दस्तावेज़ों को वेरीफाई करें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको 14-अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर मिलेगा, जिससे आप आधार अपडेट प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।

इस महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान में रखें और अपने आधार कार्ड की जानकारी को समय पर अपडेट करें ताकि इन बदलावों के कारण किसी भी असुविधा से बचा जा सके।

यह भी देखें Aadhaar Card Download: आधार कार्ड को मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें, बेहद आसान है तरीका

Aadhaar Card Download: आधार कार्ड को मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें, बेहद आसान है तरीका

Leave a Comment