Aadhaar अपडेट से जुड़ा मैसेज फेक नहीं, तुरंत निपटाएं यह जरूरी काम

UIDAI ने 10 साल पुराने आधार कार्ड होल्डर्स से पहचान, पता और बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट कराने की अपील की है। ऐसा न करने पर आधार कार्ड से संबंधित सेवाओं में रुकावट आ सकती है।

nishant2
By Nishant
Published on
Aadhaar अपडेट से जुड़ा मैसेज फेक नहीं, तुरंत निपटाएं यह जरूरी काम

नई दिल्ली। आधार कार्ड आज हमारी पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। बैंक में खाता खुलवाने से लेकर स्कूल में एडमिशन तक, हर जगह इसकी जरूरत होती है। ऐसे में यदि आपको UIDAI से आधार अपडेट कराने के संबंध में कोई मैसेज मिला है, तो उसे हल्के में न लें। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड होल्डर्स से अपील की है कि अगर उनका Aadhaar Card 10 साल या उससे अधिक पुराना हो गया है और उन्होंने अब तक अपनी डिटेल्स को अपडेट नहीं कराया है, तो जल्द से जल्द पहचान और पते के प्रमाण के साथ-साथ बायोमेट्रिक डिटेल्स को भी अपडेट करा लें।

UIDAI भेज रहा मैसेज

UIDAI ऐसे आधार कार्ड होल्डर्स को लगातार मैसेज भेज रहा है जिनके आधार कार्ड के 10 साल पूरे हो चुके हैं या होने वाले हैं। मैसेज में आधार कार्ड की वैधता की अंतिम तिथि का जिक्र करते हुए होल्डर्स से अपील की जा रही है कि वे अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक डिटेल्स को मुफ्त में अपडेट करवा लें। इस मैसेज को नज़रअंदाज करना आपके लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है, इसलिए इसे तुरंत निपटा लें।

UIDAI के इस मैसेज को हल्के में न लें ‘Your Aadhaar is valid till (…) Please update the biometrics free of cost at the nearest Aadhaar center. UIDAI’ अगर आपको ऐसे कुछ मैसेज आया है तो तुरंत आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना आधार बायोमेट्रिक अपडेट कराएं।

आधार अपडेट कराना क्यों है जरूरी?

UIDAI के अनुसार, आधार अपडेट कराना इसलिए जरूरी है ताकि केंद्रीय पहचान डाटा भंडार (CIDR) में सही और सटीक जानकारी उपलब्ध हो। सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि हर 10 साल के बाद आधार कार्ड होल्डर्स को पहचान और एड्रेस प्रूफ के जरिए अपना आधार अपडेट कराना चाहिए। यह अपडेट कराने से आपकी जानकारी सही रहती है और सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के मिलता रहता है।

यह भी देखें Aadhar Card Rules: 3 साल की जेल और 10 हजार रुपए जुर्माना, फेक आधार की ऐसे कर लें पहचान

Aadhar Card Rules: 3 साल की जेल और 10 हजार रुपए जुर्माना फेक आधार की ऐसे कर लें पहचान

134 करोड़ आधार नंबर जारी

UIDAI ने अब तक 134 करोड़ आधार नंबर जारी किए हैं और पिछले साल लगभग 16 करोड़ अपडेट किए गए थे। UIDAI ने ‘My Aadhaar Portal’ और ‘My Aadhaar App’ के माध्यम से डॉक्यूमेंट अपडेट का फीचर भी शुरू किया है। इसके जरिए आधार कार्ड होल्डर्स घर बैठे अपने पहचान और पते के दस्तावेज को अपडेट कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अपडेट नहीं कर पा रहे हैं, तो आप नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर यह काम करवा सकते हैं।

घर बैठे ऐसे करें एड्रेस अपडेट

  1. आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ पर क्लिक करें।
  2. आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी का उपयोग करें।
  3. नया पता दर्ज करें और दस्तावेज़ अपलोड करें।
  4. सबमिट करने के बाद 14-अंक का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा, जिससे आप अपने अपडेट की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।

आज ही कराएं डिटेल अपडेट

अगर आपकी आधार डिटेल्स अपडेट नहीं हैं, तो आपको कई महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ उठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आधार कार्ड की वैधता समाप्त होने पर बैंक में अकाउंट खुलवाने, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और अन्य आवश्यक कार्यों में समस्या आ सकती है। इसलिए, UIDAI द्वारा भेजे गए इस मैसेज को गंभीरता से लें और जल्द से जल्द अपनी आधार डिटेल्स को अपडेट कराएं।

यह भी देखें काम की बात: Aadhaar-E-Mail लिंक नहीं करवाया, तो हो सकता है बड़ा नुकसान UIDAI ने कार्डधारकों को किया खबरदार

काम की बात: Aadhaar-E-Mail लिंक नहीं करवाया, तो हो सकता है बड़ा नुकसान UIDAI ने कार्डधारकों को किया खबरदार

Leave a Comment