Aadhaar Update: 14 सितंबर है आधार अपडेट की लास्ट डेट, इसके बाद लगेंगे पैसे, ऑनलाइन ऐसे करें

UIDAI ने 14 सितंबर 2024 तक आधार कार्ड मुफ्त ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दी है। इसके बाद ऑफलाइन अपडेट पर 50 रुपये चार्ज लगेगा। पहचान और पते के प्रमाण जरूरी हैं।

nishant2
By Nishant
Published on
Aadhaar Update: 14 सितंबर है आधार अपडेट की लास्ट डेट, इसके बाद लगेंगे पैसे, ऑनलाइन ऐसे करें

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, तो जल्द ही कर लें। आधार अपडेट करने की मुफ्त सुविधा का अंतिम दिन 14 सितंबर 2024 है। इसके बाद, आपको 50 रुपये चार्ज देना होगा। UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने आधार अपडेट की तारीख बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दी है। पहले यह तारीख 14 जून 2024 थी। हालांकि, यह मुफ्त सेवा केवल My Aadhaar पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध है। अगर आप आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन मोड से आधार अपडेट कराते हैं, तो आपको 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना होगा।

क्यों जरूरी है आधार अपडेट?

आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। बैंक खाता खुलवाने, सिम कार्ड लेने, सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने और विभिन्न ऑफिस कार्यों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। हालांकि, समय के साथ लोगों के पते, नाम या फोटो में बदलाव हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ मामलों में बायोमेट्रिक जानकारी भी गलत हो सकती है। ऐसे में आधार कार्ड को अपडेट करना आवश्यक हो जाता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनका आधार कार्ड 10 साल से अधिक पुराना हो गया है। सरकार भी लोगों से अपने पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील कर रही है।

इन दस्तावेजों की जरूरत होगी

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको पहचान पत्र और पते का प्रमाण भी देना होगा। पहचान पत्र के रूप में आप पैन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, जबकि पते के प्रमाण के लिए वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तीसरी बार है जब आधार कार्ड अपडेट की तारीख में बदलाव किया गया है, इसलिए जल्दी से जल्दी अपने आधार को अपडेट कर लें।

घर बैठे ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट

  1. सबसे पहले My Aadhaar पोर्टल myaadhaar.uidai.gov.in/पर जाएं।
  2. अपने आधार नंबर और OTP का उपयोग करके लॉगिन करें।
  3. अब “Update Aadhaar” सेक्शन में जाएं।
  4. अब यहाँ से आपको अपडेट के लिए दस्तावेज सेलेक्ट करने है, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. दस्तावेजों को सही तरीके से अपलोड करने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर दें, इसके बाद आपका SRN जनरेट हो जाएगा।
  6. इस प्रकार से आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन घर बैठे अपडेट कर सकते हैं।

UIDAI ने दी जानकारी

UIDAI ने ट्विटर पर एक ट्वीट करके जानकारी दी है कि मुफ्त आधार अपडेट की अंतिम तिथि अब 14 सितंबर 2024 है। UIDAI ने लोगों से अपील की है कि वे My Aadhaar पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड को समय पर अपडेट कर लें ताकि उन्हें बाद में किसी प्रकार का शुल्क न देना पड़े।

यह भी देखें Aadhaar Card: इसी महीने पूरा करें आधार से जुड़े ये तीन जरूरी काम, वरना बढ़ जाएगी आपकी परेशानी

Aadhaar Card: इसी महीने पूरा करें आधार से जुड़े ये तीन जरूरी काम, वरना बढ़ जाएगी आपकी परेशानी

नोट: अगर आप आधार कार्ड को ऑफलाइन मोड से अपडेट कराते हैं, तो आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा, इसलिए बेहतर है कि आप इसे ऑनलाइन ही अपडेट करें।

यह भी देखें Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में हुआ ये बदलाव, अब आसानी से नहीं मिलेगा आधार

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में हुआ ये बदलाव, अब आसानी से नहीं मिलेगा आधार

Leave a Comment