Aadhar Card Online Verification: आधार को लेकर सरकार ने दी ये चेतावनी, यूजर्स से कहा- भूलकर भी ना करें ये काम, वरना पड़ेगा भुगतना

UIDAI ने आधार कार्ड यूजर्स को स्कैम्स से बचने के लिए चेतावनी दी है, जिसमें ईमेल या वॉट्सऐप के जरिये आधार नंबर साझा न करने की सलाह दी गई है।

nishant2
By Nishant
Published on
Aadhar Card Online Verification: आधार को लेकर सरकार ने दी ये चेतावनी, यूजर्स से कहा- भूलकर भी ना करें ये काम, वरना पड़ेगा भुगतना

आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े स्कैम्स की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसे देखते हुए UIDAI ने आधार यूजर्स को विशेष चेतावनी दी है। UIDAI ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को सूचित किया कि किसी भी ईमेल या Whatsapp मैसेज के माध्यम से आधार नंबर या दस्तावेज साझा न करें। सरकार कभी भी इन माध्यमों से आधार अपडेट के लिए संपर्क नहीं करती है, और न ही ईमेल या Whatsapp के जरिए पहचान प्रमाण (POI) या पते का प्रमाण (POA) मांगती है।

आधार कार्ड स्कैम्स से सावधान रहें

आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी इन दिनों तेजी से बढ़ रही है। स्कैमर्स आधार नंबर प्राप्त करने के बाद फर्जीवाड़े का सहारा ले सकते हैं। आधार नंबर भारत के नागरिक के लिए एक संवेदनशील पहचान पत्र है, और इसकी सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। स्कैमर्स आपके आधार कार्ड की जानकारी का दुरुपयोग कर सकते हैं, इसलिए इसे किसी के साथ साझा करने से बचें।

QR कोड से आधार वेरिफिकेशन

UIDAI ने आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए QR कोड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। इससे आपकी आधार की जानकारी सत्यापित हो जाती है और आपको स्कैम से बचने में मदद मिलती है। QR कोड का उपयोग करने के लिए आपको mAadhaar ऐप डाउनलोड करना होगा।

यह भी देखें आधार कार्ड में ये दो चीज बदलवाना हैं मुश्किल, Aadhar Card अपडेट कराते समय बरतें सावधानी

आधार कार्ड में ये दो चीज बदलवाना हैं मुश्किल, Aadhar Card अपडेट कराते समय बरतें सावधानी

आधार को QR कोड से वेरिफाई करने के स्टेप्स

  1. Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड करें।
  2. ऐप खोलकर वेरिफाई आधार पर क्लिक करें।
  3. अपने आधार कार्ड पर मौजूद QR कोड को स्कैन करें।
  4. जो जानकारी सामने आएगी, उसे वेरिफाई करें।

अगर आपको लगता है कि आपके आधार के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ की गई है, तो आप तत्काल UIDAI की हेल्पलाइन (1947) पर संपर्क कर सकते हैं या uidai.gov.in वेबसाइट की पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

UIDAI की इस चेतावनी का पालन करके आप अपने आधार कार्ड की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

यह भी देखें आधार कार्ड गुम खो गया? भूल गए हैं अपना ही Aadhaar Number! Free में मोबाइल नंबर से हो जाएगा काम

आधार कार्ड गुम खो गया? भूल गए हैं अपना ही Aadhaar Number! Free में मोबाइल नंबर से हो जाएगा काम

Leave a Comment